(Desktop Operating System Definition) डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features

आज हम इस पोस्ट में देखेंगे कि डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features,(Desktop Operating System Definition) ,विंडोज क्या होता है?,विंडोज 8क्या होता है?,विंडोज 10क्या होता है?,मैक ओएस क्या होता है?,यूनिक्स और लाइनेक्स क्या होता है?,वर्चुअलाइजेशन क्या होता है?इत्यादि अन्य चीजों के बारे में बिस्तार से जानेंगे इस पोस्ट के माध्यम से ।

डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?(Desktop Operating System)

प्रत्येक पर्सनल कंप्यूटर में एक ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो इसके ऑपरेशंस को नियंत्रित करता है। प्रसव से ज्यादा उपयोग होने वाले डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम में विंडोज, मैक ओएस, यूनिक्स और लाइनेक्स।

विंडोज क्या होता है?(Windows)

विंडोज क्या होता है (Desktop Operating System Definition) डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features
विंडोज क्या होता है (Desktop Operating System Definition) डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features

माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज सबसे अधिक उपयोग होने वाला पर्सनल कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसकी बाजार हिस्सेदारी काफी ज्यादा है इसलिए किसी भी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में विंडोज़ के तहत चलने वाले एप्लिकेशन प्रोग्राम अधिक विकसित किये गये हैं विंडोज अलग-अलग कई वर्जन में आता है और इसे कई प्रकार के अलग-अलग माइक्रोप्रोसेसर के साथ चलने के लिए तैयार किया गया है। विंडोज़ का सबसे हाल का वर्जन विंडोज 8 और विंडोज 10 है।

विंडोज 8 को 2012 में जारी किया गया था और इसे माइक्रोसॉफ्ट के डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम को इसके मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बेहतर तरीके से एकीकृत करने के लिए बनाया गया था। (देखें चित्र 4-6) यह स्वर, बलाउड इंटीग्रेशन और एप्स के लिए समर्थन प्रदान करता है।

विंडोज 8क्या होता है?(Windows 8)

विंडोज 8 में एक नया इंटरफेस भी पेश किया गया है यह इंटरफेस माइक्रोसॉफ्ट के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, विंडोज फोन से काफी मिलता-जुलता है और यह विडोज़ के पुराने इंटरफंस से काफी बहा बदलाव है। विंडोज 8 में टाइलों की एक स्टार्ट स्क्रीन मिलती है प्रत्येक टाइल किसी एप्लिकेशन से जुड़ा एक्टिव कटेंट दिखाती है। पुराने विंडोज डेस्कटॉप से मिलते-जुलते डेस्कटॉप कई तरीकों से एक्सेस किया जा सकता है। विंडोज आरटी विंडोज 8 का एक वर्जुन है जिसे एआरएम के खास माइक्रोप्रोसेसर का उपयोग करने वाले टैबलेट के साथ चलाया जाता है।

विंडोज 10क्या होता है?(Windows 10)

* विंडोज 10 को घोषणा 2015 में की गई थी।  इसमें विंडोज़ के डेस्कटॉप और मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को एकजुट किया गया है। पिछले विंडोज वर्जुन से अलग डेस्कटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन सहित सभी विंडोज उपकरणों पर विंडोज10 चलता है। इस एकीकरण ने डेस्कटॉप ओएस में कई मोबाइल ओएस आविष्कार प्रस्तुत किये जिसमें कोर्टाना शामिल हैं,

यह एक डिजिटल असिस्टेंट है जो टेक्स्ट या स्पीच के माध्यम से कमोड स्वीकार कर सकता है और ऑफिस जैसी विंडोज एप्स जो डेस्कटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन पर चल सकती हैं। अन्य आविष्कारों में शामिल है एक्सबॉक्स गेमिंग एनवायरमेंट के साथ बेहतर गेमिंग, एक नया वेब ब्राउज़र और एक ऑग्मेंटेड रियल्टी टूल, माइक्रोसॉफ्ट होलोलेंस के लिए समर्थन।

मैक ओएस क्या होता है?(Mac-Os)

(Desktop Operating System Definition) डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features
(Desktop Operating System Definition) डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features

मैक ओएस 1984 में मैकिन्टोश पर्सनल कंप्यूटर को पेश करने के बाद से ही, एप्पल शाकतवर और उपयोग में सन कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के विकास के क्षेत्र में अग्रणी कापनी रहो है। केवल एणल कंप्यूटर के साथ चलो के लिए तैयार किये गये मैक ओएस को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को तरह बड़े पैमाने पर उपयोग नहीं किया जाता। जिसके नतीजे के पीर पर, इसके लिए का एप्लिकेशन प्रोग्राम चार किये गये हैं।

हालांकि एप्पल कंप्यूटर की वि्ी में हैरानो-भरी मंदोदरी के साथ मैक ओएस का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है और इसे सपो आविष्कारी ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर बड़े पैमाने पर स्वीकार किया जाता मैक ओएस एक्स सबसे अधिक उपयोग होने वाला मैक डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसके सबसे हाल के दो वर्ण हैं

ओएस एक्स एल कपितेन: एस एक्स एल कितने को पहले जून 2015 में सॉन्च किया गया था। इसमें बेहतर प्रदर्शन, सुरक्षा, उपयोगिता और ओएस एकसा के डिजाइन को वियां शामिल थी।

ओएस सिएराः आएस सिएरा को सितंबर 2016 में कई फिच के साथ लॉन्च किया गया था। महत्वपूर्ण फीचर्स में मैक को सिरी वॉगम के माध्यम से नियंत्रि करना, क्रॉस-डिवाइस सिंकिंग, ऑप्टिमाइन्ड स्टोरेज, आईक्लाउड ड्राइव ,ऑटो अनलॉक  और यूनिवर्सल क्लिपोर्ट शामिल हैं। इसमेंसुरक्षा में जुड़े कुछ सुधार भी किये गये थे।

यूनिक्स और लाइनेक्स क्या होता है?(Unix And Linux)

(Desktop Operating System Definition) डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features

यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को 1960 के इश्क के अंत में मूल रूप से नेटवर्क एनवायरमेंट में मिनी कंप्यूटर पर गाना के लिए तैयार किया गया था। वर्ष बीतने के साथ यूनिक कई अलग-अलग वर्जन के साथ विकसित हुआ। अब यह वेब ,मेनफ़्रेम कंप्यूटर और बेहद ताकतवर पर्सनल कंप्यूटर पर बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।यूनिक्स के बहुत अधिक संख्या में अलग -अलगवर्जन है।

लाइनेक्स एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो यूनिक्स का ही एक विस्तारित वर्जन है। इसे 1991 में हेलिसंकी यूनिवर्सिटी में एक ग्रेजुएट छात्र, लाइनस टोर्वाल्ड्स द्वारा मूल रूप से विकसित किया गया था। उसने ऑपरेटिंग सिस्टम के कोड को रूप से वितरित करने की अनुमति दी और दूसरे लोगों को यह कोड और विकसित करने के लिए प्रेरित भी किया।

इस तरह से जारी होने वाले प्रोग्राम को ओपन सोर्स कहा जाता है। लाइनेक्स विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का एक लोकप्रिय और ताकतवर विकल्प है। लाइनेक्स कई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का आधार रहा है। उदाहरण के लिए, गूगल का क्रोम ओएस लाइनेक्स पर आधारित है।

क्रोम ओएस एप्लीकेशन चलाने और ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने काम करने के लिए वेब सर्वर के साथ एकीकृत होता है। इस क्षमता ने क्रोम ओएस को सस्ते नोटबुक कंप्यूटर के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बना दिया जिसमें काम करने के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग और क्लाउड स्टोरेज का उपयोग किया जाता है अन्यथा सामान्य तौर पर इनके लिए महंगे हार्डवेयर की आवश्यकता पड़ेगी। इन कंप्यूटरों की एक सीमा यह है कि इनकी क्षमता इनकी इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड पर निर्भर करती है।

वर्चुअलाइजेशन क्या होता है?(Virtualisation)

(Desktop Operating System Definition) डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features
(Desktop Operating System Definition) डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features

जैसी कि हमने चर्चा की. एप्लिकेशन प्रोग्राम को खास ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ चलाने के लिए तैयार किया जाता है। क्या होगा यदि आप दो या अधिक एप्लिकेशन चलाना चाहते हैं जिसमें प्रत्येक किसी अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलती है? एक समाधान होगा अलग-अलग कंप्यूटर पर प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल किया जाए। हालांकि एक तरीका है जिसमें एक ही कंप्यूटर द्वारा अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम को समर्थन दिया जा सकता है जो स्वतंत्र रूप से संचालित होते हैं। इस दृष्टिकोण को वर्चुअलाइजेशन कहते हैं।

जब कोई एकल कंप्यूटर कोई विशेष प्रोग्राम चलाता है जिसे वर्चुअलाइजेशन सॉफ्टवेयर कहते हैं तो यह इस तरह संचालित होता है मानो यह दो या अधिक अलग-अलग और स्वतंत्र कंप्यूटर हैं जिन्हें वर्चुअल मशीन कहा जाता है। प्रत्येक वर्चुअल मशीन प्रयोक्ता को इसके अपने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले एक अलग स्वतंत्र कंप्यूटर के तौर पर दिखाई देती है।

वास्तविक मशीन के ऑपरेटिंग सिस्टम को होस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है। प्रत्येक वर्चुअल मशीन के ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है। प्रयोक्ता वर्चुअल कंप्यूटर और उन पर चलने वाले प्रोग्राम को पुरत बदल सकते हैं। ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो वर्चुअल मशीनों को बनाते और चलाते हैं। ऐसे एक प्रोग्राम , लिप्स से माइक पर प्रयोक्ता को ओएस एक्स में विंडोज प्रोग्राम चलाने की अनुमति मिलती है।

1 thought on “(Desktop Operating System Definition) डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?और इसके Features”

Leave a Comment