बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (2022) | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार फॉर्म Apply

कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन | Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Apply | बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पंजीकरण | MKUY In Hindi

सरकार महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। इससे निपटने के लिए सरकार के पास कई कार्यक्रम हैं। आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। आप इस पोस्ट को पढ़कर इस रणनीति के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजें सीखेंगे। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है, और इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, आवश्यक कागजी कार्रवाई और आवेदन क्या हैं? तो, दोस्तों, अगर आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022

बिहार सरकार ने राज्य में लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया था। तकनीशियनों को इस व्यवस्था के तहत स्नातक की डिग्री पूरी करने तक लगभग 50,000 का वजीफा दिया जाएगा। उनके जन्म से लेकर स्नातक की डिग्री प्राप्त करने तक यह राशि उन्हें किश्तों में दी जाएगी। इस कार्यक्रम से लगभग 1.50 करोड़ लड़कियां लाभान्वित होंगी। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना केवल एक परिवार की दो बेटियों के लिए उपलब्ध है। सरकार इस कार्यक्रम के तहत सैनिटरी नैपकिन के साथ-साथ वर्दी की खरीद के लिए नकद की पेशकश करेगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लक्ष्य

इस कार्यक्रम का प्रमुख लक्ष्य राज्य की लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। बिहार की लड़कियों को स्नातक की डिग्री पूरी होने तक इस योजना के तहत किश्तों में धन प्राप्त होगा। जिससे उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित किया जा सके। इस रणनीति से सभी लड़कियों का सशक्तिकरण होगा और पूरा राज्य शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ेगा। Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana से उच्च शिक्षा में लड़कियों का भविष्य उज्जवल होगा और वे आत्मनिर्भर बनेंगी। सभी माता-पिता जो अपनी बेटियों की शिक्षा के लिए धन जुटाने में असमर्थ हैं, उन्हें इस योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

 

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana In Highlights

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
द्वारा लॉन्च किया गया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
विभाग महिला कल्याण विभाग
आवेदन करने की तिथि शुरू करें अब उपलब्ध है
आवेदन करने की अंतिम तिथि  घोषित नहीं किया गया
लक्ष्य  छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए
लाभार्थी  राज्य की लड़कियां
स्कीम का प्रकार राज्य सरकार योजना
आवेदन का तरीका Online
सरकारी वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/

 

फरवरी में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पर अपडेट

इनमें से कई विश्वविद्यालय राज्य में मौजूद हैं, और उनके छात्र इस कार्यक्रम के माध्यम से उपलब्ध धन का उपयोग करने में असमर्थ हैं। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की छात्राओं ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की लाभ राशि प्राप्त करने के लिए धक्का-मुक्की शुरू कर दी है। इस बदलाव का पैमाना अब देखा जा सकता है। यह योजना बड़ी संख्या में महिला छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। मिथिला छात्र संघ पिछले दो वर्षों से इस पहल का नेतृत्व कर रहा है। वर्ष 2018 और 2019 के लाभार्थियों का बकाया जारी होना शुरू हो गया है। मिथिला छात्र संघ ने कहा है कि अभी तक आंदोलन नहीं हुआ है, बावजूद इसके कि पैसा जारी होना शुरू हो गया है.

 

Leave a Comment