(Networking ) नेटवर्किंग क्या है और नेटवर्किंग के प्रकार | What is Networking and Types of Networking |

आज हम इस पोस्ट में देखेंगे कि नेटवर्किंग क्या है? और  नेटवर्किंग के प्रकार, नेटवर्किंग के लाभ क्या है ,कंप्यूटर नेटवर्क के उपयोग कैसे करते है ।

नेटवर्किंग

प्यूटर नेटवर्क एक संचार प्रणाली है, जो दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को आपस में जोड़ती १ है, ताकि वे जानकारी का आदान-प्रदान कर सकें और संसाधनों को साझा कर सकें। नेटवर्क को उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप कार्य करने के लिए अलग-अलग व्यवस्था में स्थापित किया जा सकता है।

नेटवर्किंग के प्रकार

नेटवर्किंग क्या है और नेटवर्किंग के प्रकार
नेटवर्किंग क्या है और नेटवर्किंग के प्रकार

ज हिर है, विभिन्न प्रकार के चैनल-चाहे थे वायर हों या वायरलेस हॉ-विभिन्न प्रकार के नेटवर्क का गटन घर के भीतर संचार उपकरणों को कनेक्ट कर सकती हैं। नेटवर्क पूरे शहर में भी और वहां तक कि अंतरराष्ट्रीय भी हो सकते हैं, जो कंबल और वायरलेस दोनों कनेक्शन का उपयोग करते हैं। स्यानीय क्षेत्र महानगरीय क्षेत्र, और वाइड एरिया नेटवर्क में भौगोलिक क्षेत्र के आकार द्वारा अंतर किये जाते हैं, जहाँ वे स्थापित किये जाते हैं

लोकल एरिया नेटवर्क नोड्स के. साथ वाले नेटवर्क जो भौतिक रूप से करीब होते हैं उदाहरण के लिए, एक ही इमारत के भौतर-उन्हें लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) कहा जाता है। आमौर पर, LAN: का अंतर एक मौल से भी कम होता है और वह अलग-अलग संगठन के स्वामित्व में होता है और उनके द्वारा संचालित किया जाता है। LANs का कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य प्रकार के संगठनों द्वारा व्यक्तिगत कंप्यूटरों को जोड़ने के लिए और प्रिंटर और अन्य संसाधनों का स्राशा करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता

है। एक साधारण LAN के लिए, देखें चित्र 8-151 चित्र 8-15 में दर्शाया गया LAN एक विशिष्ट व्यवस्था है और दो लाभ प्रान करता है: किफायती और लचीलापन। लोग महंगे उपकरणों को साझा कर सका है। उदाहरण के लिए, चार प्रसनल कंप्यूटर उच्च गति के लेजर प्रिंटर और फाइल सर्वर को राा करते हैं. जो हार्टवेयर के महगे हिस्से होते है। अन्य उपकरण या नोड्स भी LAN के साथ जोड़े आ सकते -उदाहरण के लिए और अधिक व्यक्तिगत कंप्यूटर, एक मेनफ्रेम कंप्यूटर, या ऑप्टिकल डिस्क भंडारण उपकरण। साथ ही, नेटवर्क गेटवे एक उपकरण है, जो एक LAN को अन्य LANS से या बड़े नेटवर्क से जोड़ने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, एक कार्यालय समूह के LAN को किसी और कार्यालय समूह के LAN से जोड़ा जा सकता है। यहाँ विभिन्न प्रकार के मानक बा तर्क है. जिसमें नोड्स को एक दूसरे के साथ जोड़ा जा सकता है और कई मार्ग हैं जिनसे उनके संचार को एक LAN में नियंत्रित किया जाता है। सबसे आम मानक ईथरनेट के रूप में जाना जाता है। इस मानक का उपयोग करने वाले LANS को ईथरनेट LANS के रूप में संदर्भित किया जाता है।

होम नेटवर्क

नेटवर्किंग क्या है और नेटवर्किंग के प्रकार
नेटवर्किंग क्या है और नेटवर्किंग के प्रकार

जहाँ LANS का संगठनों के भीतर सालों से व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है. उनका अब आमतौर पर व्यक्तियों द्वारा उनके घरों और अपार्टमेंट में उपयोग किया जा रहा है। इस तरह की LANS को होम नेटवर्क कहा जाता है और ये विभिन्न कम्प्यूटरों को एक आम इंटरनेट कनेक्शन सहित संसाधनों को साझा करने की अनुमति देते है। कंप्यूटरों को विभिन्न किस्मों में जोड़ा जा सकता है, जिसमें बिजली की वायरिंग, टेलीफोन वायरिंग और विशेष केबल शामिल हैं। तथापि, एक सरल तरीका केबल, या वायरलेस के बिना है।

वायरलेस लैन

नेटवर्किंग क्या है और नेटवर्किंग के प्रकार
नेटवर्किंग क्या है और नेटवर्किंग के प्रकार

एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क को आमतौर पर एक वायरलेस LAN (WLAN) के रूप में जाना जाता है। यह कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को जोड़ने के लिए रेडियो आवृत्तियों का उपयोग करता है। सभी संचार नेटवर्क के केन्द्र में स्थित वायरलेस एक्सेस प्वाइंट या बेस स्टेशन से होकर गुजरते हैं। ये एक्सेस प्वाइंट आने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी की व्याख्या करते हैं और संचार को उचित उपकरणों की तरफ भेजते है। वे वायरलेस एक्सेस प्वाइंट्स, जो इंटरनेट का उपयोग प्रदान करते हैं वे सार्वजनिक स्थानों में व्यापक रूप से उपलब्ध होते हैं, जैसे कॉफी की दुकानें, पुस्तकालय, बुकस्टार्स, कॉलेज और विश्वविद्यालय। इन एक्सेस प्वाइंट्स को हॉटस्पॉट के नाम से जाना जाता है और वे आमतौर पर वाई-फाई तकनीक का उपयोग करते हैं। इनमें से कई सेवाएँ निःशुल्क होती हैं और निःशुल्क लोकेटर साइटों जैसे, www.hotspot-locations.com का उपयोग कर आसानी से मिल जाती है। अधिकांश मोबाइल कंप्यूटिंग उपकरणों में हॉटस्पॉट से कनेक्ट करने के लिए एक आंतरिक वायरलेस नेटवर्क कार्ड होता है। यदि आपके मोबाइल डिवाइस में एक आंतरिक वायरलेस नेटवर्क कार्ड नहीं है, तो आप एक बाहरी वायरलेस एडॉप्टर का उपयोग कर सकते है  जो आपके कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट या पीसी काई स्लॉट वायरलेस एडाप्टर पर्सनल एरिया (निजी क्षेत्र) नेटवर्क में प्लग होता है।

एक निजी क्षेत्र का नेटवर्क (PAN) वायरलेस नेटवर्क का एक प्रकार है जो कि एक बहुत छोटे से क्षेत्र में काम करता है-आपका करीबी क्षेत्र। पैन सेलफोन की हेडर्सट, सेलफोन को कीबोर्ड इत्यादि में कनेक्ट करता है। ये नेटवर्क वायरलेस उपकरणों का एक दूसरे से संवाद संभव बनाते हैं। सबसे लोकप्रिय पैन तकनीक ब्लूटुथ है, जिसकी अधिकतम सीमा करीब 33 फीट है। आज उपलब्ध लगभग सभी वायरलेस परिधीय उपकरण ब्लूटूथ का उपयोग करते हैं, जिसमें लोकप्रिय खेल सिस्टम पर नियंत्रक सहित प्लेस्टेशन और वी शामिल हैं।

मेट्रोपोलिटन एरिया (महानगरीय क्षेत्र) नेटवर्क मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क ( MANs) स्पैन की दूरी 100 मील तक होती है ये नेटवर्क उन कार्यालय भवनों के बीच लिंक के रूप में इस्तेमाल किये जाते हैं. जो एक शहर भर में स्थित होते है।

एक LAN के विपरीत. एक MAN आमतौर पर एक ही संगठन के स्वामित्व में नहीं होता है। बल्कि, यह या तो संगठनों के एक समूह द्वारा या एकल नेटवर्क सेवा प्रदाता के स्वामित्व में होता है, जो एक शुल्क लेकर नेटवर्क सेवाएं प्रदान करता है।

सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार

1 thought on “(Networking ) नेटवर्किंग क्या है और नेटवर्किंग के प्रकार | What is Networking and Types of Networking |”

Leave a Comment