(System Unit) सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार

आज हम इस पोस्ट में देखेंगे कि सिस्टम यूनिट क्या है? और  सिस्टम यूनिट के प्रकार, टॉवर यूनिट क्या है ?, ऑल इन वन क्या है? और क्या आसान और समझने योग्य अंग्रेजी भाषा में अल्ट्रा बुक है। दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि यह सभी के लिए सबसे फायदेमंद और सुखद अवधारणा होगी।

System unit kya hai? और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार

सिस्टम यूनिट, जिसे सिस्टम चेसिस भी कहा जाता है, एक कंटैनर होता है, जिसमें ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक भाग होते हैं जो मिलकर कंप्यूटर सिस्टम बनाते हैं। एक समय पर सभी सिस्टम यूनिट अलग केस में होती थीं। हालांकि इलेक्ट्रॉनिक पुजों को छोटा बनाने की दिशा में प्रगति होने के साथ सिस्टम यूनिट वाले कंप्यूटर छोटे होते चले गए जिनके कंटेनर में कंप्यूटर सिस्टम के दूसरे भाग होते हैं।

जैसा कि हमने पहले चर्चा की पर्सनल कंप्यूटर सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर का प्रकार है। यह सबसे किफायती होता है जिसे सीधे अंतिम उपयोक्ता द्वारा चलाने के लिए डिजाइन किया जाता है। डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन और वियरेबल कंप्यूटर ये पाँच सबसे सामान्य प्रकार हैं। प्रत्येक में अद्वितीय प्रकार की सिस्टम यूनिट होती है।

डेस्कटॉप

सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार
सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार

यह सबसे शक्तिशाली प्रकार का पर्सनल कंप्यूटर होता है। अधिकांश डेस्कटॉप की सिस्टम यूनिट एक पृथक केस में होती है। इस केस में सिस्टम के इलेक्ट्रॉनिक पुर्जे और अन्य चयनित स्टोरेज उपकरण होते हैं। इनपुट और आउटपुट उपकरण जैसे कि माउस, कीबोर्ड, और मॉनीटर, सिस्टम यूनिट के बाहर होते हैं।

इस प्रकार की सिस्टम यूनिट सीधी खड़ी या लिटा कर रखने के लिए डिजाइन की जाती है। डेस्कटॉप सिस्टम यूनिट जो सीधी खड़ी रखी जाती है, वे कभी-कभी टॉवर यूनिट या टॉवर कंप्यूटर कहलाता हैं।  कुछ डेस्कटॉप कंप्यूटर, जैसे कि एप्पल का आईमैक, में मॉनिटर और सिस्टम यूनिट एक ही केस में होते हैं। ये कंप्यूटर ऑल-इन-वन कहलाते हैं।

लैपटॉप यद्यपि में डेस्कटॉप के समान शक्तिशाली नहीं होते, लेकिन लैपटॉप वहनीयः (पोर्टेबल) और अधिक छोटे होते हैं। इनकी सिस्टम यूनिट चयनित सैकंडरी स्टोरंज उपकरणों और इनपुट उपकरणों (की बांई और प्वाइंटिंग उपकरण) के साथ स्थित होती है। सिस्टम यूनिट के बाहर स्थित मॉनिटर, कब्जों द्वारा जुड़ा होता है। अनेक स्पेशलाइज्ड लैपटॉप हैं उनकी विशेषताएं उन्हें अद्वितीय बनाती हैं।

इनमें से कुछ निम्न हैं: दू-इन-वन लैपटॉप में एक टच स्क्रीन होती है और इन्हें टैबलेट कंप्यूटर की तरह मोड़ के दोहरा किया जा सकता है। ये लैपटॉप, टैबलेट को सुविधा के साथ लैपटॉप के फायदे प्रदान करते हैं । गेमिंग लैपटॉप, जिनमें उच्च कोटि का ग्राफिक्स हार्डवेयर और बहुत रोज़ गति के प्रोसेसर लगे होते हैं। कभी ज्यादा गेमर डेस्कटॉप कंप्यूटर पसंद करते थे। लैपटॉप अधिक शक्तिशाली बनते जाने के साथ, गेमिंग लैपटॉप अपने हल्केपन ( पोर्टेबिलिटी) की वजह से उनके पसंदीदा बन गए है।

अल्ट्राबुक्स, ये अल्ट्रापोर्टेंबल या मिनी नोटबुक भी कहलाती जो अधिकांश लैपटॉप से हल्की व पतली होती हैं, जबकि इनमें बैटरी जीवनकाल अपेक्षाकृत अधिक होता है। इनमें ऑप्टिकल ड्राइव जैसे भाग छोड़कर तथा ऊर्जा-कुशल माइक्रोप्रोसेसर उपयोग करके यह विशेषता बनाई जाती है।

टैबलेट्स

सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार
सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार

टेबलेट, जो कि टेबलेट कंप्यूटर भी कहलाते हैं, सबसे नए और एक सबसे लोकप्रिय प्रकार के कंप्यूटर हैं। पतली स्लैब की तरह होते हैं जो लगभग पूरा मॉनीटर होती है और सिस्टम यूनिट, मॉनीटर के पीछे स्थित होती है। टैबलेट अधिक छोटे, हल्के, और प्रायः लैपटॉप कंप्यूटरों में कम शक्तिशाली होते हैं। लैपटॉप की तरह, टैबलेट में भी सपाट स्क्रीन होती है लेकिन आमतौर से इनमें मानक कीबोर्ड नहीं होता।

इसके बजाप अधिकांश टेबलेट में वर्चुअल कीबोर्ड इस्तेमाल होता है जो स्क्रीन पर दिखता है और टच-सेंसेटिव होता है। जहां वीडियो देखने या बेब सर्फिंग करने के लिए टैबलट बहुत सुविधाजनक होते हैं, वहीं उनके वर्चुअल कीबोर्ड के उपयोग द्वारा उनमें सूचनाएं दर्ज़ करना कंठिन काम हो सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए किए गए कुछ उपाय निम्न हैं:

• कीबोर्ड अटैचमेन्ट। अंक निर्माता, कीबोर्ड विकल्प दे रहे हैं उदाहरण के लिए, एप्पल और लॉजिटंक टैबलेट्स के लिए वायरलेस कीबोर्ड पेश करते हैं। डिजिटल पेन। ये उपकरण, विकल्प चुनने और हाथ से लिखी टिप्पणियां दर्ज करने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग दोनों हो डिजिटल पेन वाले

टैबलेट प्रस्तुत करते हैं। स्पीच रिकॉग्निशन। यह नई खोज, पौधे मौखिक संवाद की सुविधा देती है। दाहरण के लिए, एप्पल और गूगल दोनों में ही आईओएस और क्रोम ओएस में स्पीच रिकॉग्निशन । विशेषता दी हुई है।

मिनी टैबलेट, अपेक्षाकृत छोटी स्किन बाले टैबलेट होते हैं। जहाँ मिनी टैबलेट, परंपरागत टैबलेट तरह काम करते हैं, वहाँ उनमें आमतौर से बड़े वाले टैबलेट्स की सारी विशेषताएं काता। का सबसे बड़ा फायदा यह है कि वे जेव और पर्स में रखकर ले जाने में आसान होते हैं।

स्मार्टफोन

सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार
सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार

स्मार्टफोन, अभी तक के सबसे लोकप्रिय मोबाइल उपकरण हैं। एक हथेली में आसानी से आ सकने वाले य में डिाइन किए गए स्मार्टफोन, हाथ थामे जाने वाले अनिवार्य कंप्यूटर बन गए हैं। उन्होंने कंप्यूटिंग तन करके सेल फोन की क्षमताओं को काफी बढ़ा दिया है। कंप्यूटिंग और ऑडियो व बौडियां के। अलावा, स्मार्टफोन पेप चलाते हैं. इंटरनेट से जोड़ते हैं तथा और भी वहुत कुछ करते यूनिट डिस्प्ले स्क्रीन के पीछे स्थित होती है।

वियरेबल कंप्यूटर

सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार
सिस्टम यूनिट क्या है और 5 सिस्टम यूनिट के प्रकार

तीयरेवल कंप्यूटर्स, बीयरेबल उपकरण भी कहलाते हैं, ये आईआटी के क्षेत्र में एक सबसे ऋतिकारी कदम है। इन उपकरणों में कंप्यूटर एक चिप पर एायडेड होता है जो स्मार्टफोन की अा आमतौर से बहुत छोटी और कम शक्तिशाली होती है। स्मार्टवॉच और एक्टिविटी रेकर, त प्रचलित वियरेबल कंप्यूटर है।

स्मार्टवॉच जैसे कि एप्पल की वॉच यह उपकरण एक घड़ी, फिटनेस मॉनीटर और संचार उपकरण की तरह काम करता है। उदाहरण के लिए, एप्पल को वॉच को आईफोन से जोड़कर ईमेल, पाठ संदेश और कैलेंडर रिमाइंडर उपयोक्ता की कलाई देखे जा सकते हैं। एक्टिविटी ट्रैकर जैसे कि फिटबिट की प्लेक्स यह उपकरण, दैनिक व्यायाम और नींद के पैटर्न को निगरानी रखता है। डेटा रिकॉर्ड और साझा करने के लिए इसे वायरलेस रूप से डेस्कटॉप, लैपटॉप और स्मार्टफोन से भी जोड़ा जा सकता है।